Saturday, June 27, 2009

हम किसी से कम नही

इस बार गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है . जब टीवी के सारे पकाऊ सीरियल और झुलसा रहे थे तब बन कर सोनी टीवी पे धमाकेदार एंट्री ली एक नए शो एन्तेर्तैन्मेंट के लिए कुछ भी करेगा ने।
कितने समय से कुछ नए तरह के शोज की आस थी और कुछ सीरियल इस धोके के साथ उतारे भी गए थे की ये सबसे अलग और कुछ हटकर है पर वही दूध कम पानी ज़्यादा की तरह उनमे भी नयापन कम नाटक ज़्यादा निकला । हर आम सीरियल की तरह दर्शको को पता चल ही गया की आगे क्या होनेवाला है। कुछ अलग नही होने के कारण ये भी उम्मीद पे खरे नही उतरते । परिणाम निराशाजनक ।
पर कमाल तो तब हुआ जब नए- नए कलाकार अलग- अलग कलाओं को एक ही मंच पर प्रस्तुत करने लगे। क्योंकि समय सीमा १ मिनट की है तो बोरियत और दोहराव की गुन्जायिश ही नही .बहुत ही प्रेरणादायक और जूनून से भरा ये शो हमारा तो मन मोह गया ।
हर पल कुछ नया हमारी सोच से भी परे । पता नही अगले पल खजाने में से कौन सा नया मोती निकले । अब जा कर लोगो को एहसास हुआ की फ़िल्म और टीवी के हीरो के अलावा भी असल जिंदगी में कितने हीरो है। हमारे आसपास, हमारे अन्दर भी कितने हुनर मौजूद है।
हौसला वाकई बढ़ा है लोगो ने दर्शक से कलाकार बनने का सफर शुरू कर दिया है। वाकई हमारा देश और उसके नागरिक कितने महान है। हर गली, हर घर और हर इंसान में कोई न कोई कला मौजूद हैजिसे बाहर निकल कर खुली साँस लेने का न्योता आया है।
कला का कोई मोल नही वो तो अनमोल है और जब दुनिया उसे देखती है तो उसमे भी कुछ करने का कुछ दिखाने का जूनून बढ़ता है।
हमें यकीन है की इस शो के प्रोड्यूसर ,जज बूढे हो जायंगे पर कला का ये मंच कभी सूना नही रहेगा । हर दिन कोई आयेगा और उसके अगले दिन कोई और आयगा . क्योंकि हम भारत के नागरिक है जिसकी कला का लोहा सारी दुनिया मानती है । यहाँ हर पल एक नई कला जन्म लेती है हर पल एक कलाकार जन्म लेता है.
इस जादू के पिटारे से आने वाले समय में न जाने कितने और कला के खजाने निकलेंगे जो अपनी चमक से दुनिया को रौशन करेंगे.
क्या आप भी तैयार है ।

No comments:

Post a Comment